राज्यसभा उप-चुनाव के लिये सैयद जफर इस्लाम को भाजपा ने बनाया उम्मीदवार-पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी राज्यसभा उप-चुनाव 2020 के लिए सैय्यद जफर इस्लाम के नाम पर स्वीकृति दे दी है। जफर इस्लाम ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में लाने में अहम भूमिका निभाई थी। कहा जा रहा है कि पार्टी ने उन्हें इसी का इनाम दिया है।

जफर इस्लाम भाजपा के प्रवक्ता और मीडिया के लिए जाना-माना चेहरा हैं। उन्होंने सिंधिया के कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने को लेकर सभी प्रक्रियाओं को सुगम बनाया था। राजनीति में आने से पहले जफर इस्लाम एक विदेशी बैंक के लिए काम किया करते थे। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हुए थे।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और ड्यूश बैंक के पूर्व इंवेस्टमेंट बैंकर सैयद जफर इस्लाम ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पार्टी में लाने के लिए पटकथा लिखी थी। लुटियन दिल्ली के कई होटलों में खाने की मेज पर हुई जफर, सिंधिया और उनके एक मित्र की मुलाकातों ने इस पटकथा की नींव रखी थी।

जफर लगातार सिंधिया और अपनी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के बीच किसी सेतु की तरह काम कर रहे थे। वहीं भाजपा भी जफर और उनकी निर्णय क्षमता पर यकीन करते हुए धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी। इसी घटनाक्रम के बाद सिंधिया ने ऐन होली पर्व वाले दिन कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देकर उसका दामन छोड़ दिया।

अमर सिंह के निधन से खाली हुई उत्तर प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए हो रहा उपचुनाव, ज़फ़र इस्लाम ने ज्योतिरादत्य सिंधिया को बीजेपी में लाने में बड़ी भूमिका अदा की थी

अमर सिंह के निधन से खाली हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है. ज़फ़र इस्लाम ने ज्योतिरादत्य सिंधिया को बीजेपी में लाने में बड़ी भूमिका अदा की थी. मौजूदा हालात में मुख्तार अब्बास नकवी के बाद सैय्यद ज़फ़र इस्लाम बीजेपी के दूसरे मुस्लिम सांसद होंगे।

इससे पहले शाहनवाज़ हुसैन, आरिफ बेग और सिकंदर बख्त भी बीजेपी के मुस्लिम सांसद रह चुके हैं. अब तक बीजेपी के इतिहास में उसके टिकट पर तीन ही मुस्लिम सांसद लोकसभा चुनाव जीते हैं- मुख्तार अब्बास नकवी, शहनवाज़ हुसैन और आरिफ़ बेग।

अब तक बीजेपी के इतिहास में चार ही मुस्लिम सांसद हुए- नकवी, शहनवाज़, सिकंदर बख्त (राज्य सभा) और आरिफ बेग. सैय्यद ज़फ़र इस्लाम पांचवे मुस्लिम सांसद होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *