दुनिया की सबसे प्रभावशाली 500 मुस्लिम हस्तियों में मुफ़्ती तक़ी उस्मानी नम्बर वन,मिला अवार्ड

नई दिल्ली: जार्डन की रॉयल इस्लामिक स्ट्रेटेजिक स्टडीज सेंटर द्वारा दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली हस्तियों के नाम की सूचि जारी करी गई है,जिसमें पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस मुफ़्ती तक़ी उस्मानी को दुनिया का सबसे प्रभावशाली मुस्लिम माना गया है।

पाकिस्तान के ही दो अन्य धार्मिक विद्ववानों को टॉप 50 में जगह मिली है जिनमें मौलाना तारिक़ जमील और मौलाना नाज़ुर रहमान का दुनिया के पचास सबसे प्रभावशाली लोगों में माना गया है।

इस सूची में शीर्ष पर रहने वाले मुफ़्ती ताक़ी उस्मानी, हदीस, इस्लामी न्यायशास्त्र और इस्लामी वित्त के एक अग्रणी हैं। उन्हें पाकिस्तान में इस्लामिक बैंकिंग का संस्थापक माना जाता है।

उन्होंने 1982 से मई 2002 तक पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय की अपीलीय पीठ में शरिया के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है। वह हदीस, इस्लामी न्यायशास्त्र और वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ हैं। विश्व स्तर पर 16 वें सबसे प्रभावशाली मुस्लिम व्यक्तित्व के रूप में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हैं।

मौलाना तारिक जमील का नम्बर दुनियाभर में 36 वें नंबर पर हैं, शायद पाकिस्तान में सबसे लोकप्रिय धार्मिक उपदेशक हैं। मौलाना जमील के व्याख्यान आमतौर पर आत्म शुद्धि और हिंसा से बचने पर आधारित होते हैं।

50 वें नंबर पर मौलाना नाज़ुर रहमान पाकिस्तानी तबलिगी जमात के चौथे अमीर हैं। उन्होंने हाजी अब्दुल वहाब का सामना किया जो नवंबर 2018 में 96 वर्ष की आयु में गुजर गए।

शाही केंद्र के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी मुफ्ती उस्मानी के बाद सऊदी अरब के सलमान और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद के बाद क्रमशः तीन और चार नंबर पर सूचीबद्ध होने वाले दूसरे सबसे प्रभावशाली मुस्लिम हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और जॉर्डन किंग अब्दुल्ला द्वितीय भी शीर्ष 10 में शामिल हुए। इस सूची में अमेरिकी कांग्रेसवॉश रशीदा तालिब को वर्ष की महिला और पीएम इमरान को वर्ष का पुरुष नामित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *