जानिए क्या कहते है दिल्ली चुनाव के एग्ज़िट पोल- किस की बनेगी सरकार ?

नई दिल्ली: दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव का मतदान पूर्ण होने के बाद अब सभी एग्ज़िट पोल के अनुमान आने शुरू हो गए हैं जिनमें में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की भारी जीत की संभावना जताई गई है। तकरीबन सभी एग्जिट पोल में कहा गया है कि आप को 40 से 60 सीटें मिल सकती है। वहीं बीजेपी इस बार भी सत्ता से दूर होती हुई नजर आ रही है।

बता दें कि एग्जिट पोल से एक अनुमान भर मिलता है जिससे यह पता लगता है कि सत्ता पर कौन सा दल काबिज होगा। चुनाव आयोग 11 फरवरी को चुनाव परिणाम घोषित करेगा। ‘एबीपी न्यूज-सीट वोटर एग्जिट पोल’ (ABP News-C Voter exit poll) के मुताबिक आप को कुल 49-63 सीटें मिल सकती है। वहीं बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 5-19 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

पोल में कहा गया है कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 0-4 सीटें मिल सकती है। ‘Times Now-Ipsos’ के एग्जिट पोल के मुताबिक आप को कुल 44 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है वहीं बीजेपी को कुल 26 सीटें मिल सकती है। वहीं कांग्रेस और अन्य दल अपना खाता भी नहीं खोल सकेंगे।

‘रिपब्लिक टीवी’ के एग्जिट पोल में आप 48-61, भाजपा 9-21 और कांग्रेस 0-1 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। इसी तरह ‘टाइम्स नाउ’ के एग्जिट पोल के मुताबिक आप को 44 और भाजपा को 26 सीटें मिल सकती हैं।

‘टीवी9-सिसरो’ के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 54 , भाजपा 15 और कांग्रेस को एक सीट मिलने के आसार हैं। बता दें कि शाम छह बजे तक 57.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 70 विधानसभा सीटों पर मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुए। मतगणना 11 फरवरी को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *