जम्मू कश्मीर टीम ने किया कमाल कई बड़ी टीमों को चटाई धूल,इरफान पठान हुए गदगद

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में भारतीय सरकार के 370 और 35 ऐ हटाने के फैसले के बाद दो महीने से अधिक समय होने जारहा कर्फ्यू जैसा माहौल है,इसी कारण से क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों से भी बोर्ड का संपर्क टूट गया था जिसके चलते अखबार में ऐड देकर बड़ी मुश्किल से संपर्क हो पाया था।

जम्मू कश्मीर टीम विजय हजारे ट्राफी खेल रही है जहां शानदार प्रदर्शन करते हुए बड़ी बड़ी टीमों को धूल चटा रही है,गुरुवार को जम्मू कश्मीर टीम ने रेलवे को 4 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की. कप्‍तान परवेज रसूल (Parvez Rasool) के नाबाद 118 रन की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने यह जीत दर्ज की. रसूल ने 112 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और चार छक्के मारे. रेलवे (Railways) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 285 रन बनाए जिसके जवाब में जम्मू-कश्मीर ने 49.1 ओवर में छह विकेट पर 287 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रेलवे को अच्‍छी शुरुआत मिली और मृणाल देवधर (32) व प्रथम सिंह (36) की सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की. लेकिन दोनों 5 रन के अंतराल में आउट हो गए. इसके बाद कप्‍तान अरिंदम घोष (64) और आशीष सहरावत (23) ने हाथ मिलाया और स्‍कोर को आगे बढ़ाया. परवेज रसूल ने रन आउट से इस साझेदारी को तोड़ा. लेकिन विकेटकीपर दिनेश मोर (70) ने कप्‍तान घोष को अच्‍छा साथ दिया. दोनों के बीच 99 रन की पार्टनरशिप हुई।

आखिर के ओवरों में कर्ण शर्मा ने तूफानी बैटिंग करते हुए 22 गेंद में 4 चौकों व 2 छक्‍कों की मदद से 40 रन उड़ाए. इससे रेलवे ने 6 विकेट पर 285 रन का स्‍कोर खड़ा किया. जम्‍मू कश्‍मीर की ओर से उमर नजीर ने सबसे ज्‍यादा 3 विकेट लिए।

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए जम्‍मू कश्‍मीर की शुरुआत काफी खराब रही. सलामी बल्‍लेबाज अहमद बंदे (4) और कामरान इकबाल (0) दूसरा ओवर पूरा होने तक पवैलियन लौट गए. इसके बाद कप्‍तान परवेज रसूल (118) और शुभम खजूरिया (29) ने मोर्चा संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. रसूल ने शुरू से ही आक्रामक रूख अपनाया और रेलवे के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट लगाए. विक्रांत राजपूत ने खजूरिया को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा।

लेकिन रसूल को शुभम पुंडीर (38) के रूप में अच्‍छा जोड़ीदार मिला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 86 रन जोड़े और जम्‍मू कश्‍मीर को जीत की राह पर डाल दिया. इस मुकाबले में जम्‍मू कश्‍मीर के मिडिल ऑर्डर ने शानदार बल्‍लेबाजी की और छोटी-छोटी उपयोगी पारियों के बूते रेलवे को कामयाब नहीं होने दिया. फाजिल राशिद (29), अब्‍दुल समाद (36) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं और स्‍कोरबोर्ड को चलाए रखा. राम दयाल ने 14 गेंद में 22 रन उड़ाए और कप्‍तान परवेज रसूल के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी।

जम्‍मू कश्‍मीर का प्रदर्शन इसलिए भी मायने रखता है कि सीजन शुरू होने से पहले टीम को अभ्‍यास करने का मौका नहीं मिला. जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के चलते क्रिकेटरों को घर जाना पड़ा था और फिर मोबाइल व इंटरनेट बंद होने की वजह से उनसे संपर्क नहीं हो पाया. ऐसे में टीवी और अखबारों में इश्‍तेहार देकर खिलाड़ियों को कैंप में आने के लिए कहा गया।

वहीं एक अन्‍य मुकाबले में गुजरात ने बिहार के खिलाफ सात विकेट से प्रभावी जीत दर्ज की. बिहार को 42.2 ओवर में 126 रन पर समेटने के बाद गुजरात ने 19.1 ओवर में लक्ष्य हासिल करके लगातार पांचवीं जीत दर्ज की. गुजरात की ओर से रुश कलारिया, चिंतन गाजा, अक्षर पटेल और तेजस पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए. इसके जवाब में गुजरात ने सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल (40), ध्रुव रावल (25) और अक्षर (नाबाद 27) की पारियों की बदौलत 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 128 रन बनाकर जीत दर्ज की।

दिन के तीसरे मैच में बंगाल ने अभिषेक कुमार रमन की 108 गेंद में 11 चौकों की मदद से नाबाद 122 रन की पारी से राजस्थान को पांच विकेट से हराया. राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 265 रन बनाए जिसके जवाब में बंगाल ने 49 ओवर में पांच विकेट पर 266 रन बनाकर जीत दर्ज की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *