कुवैत के शान मसूद के सामने इंग्लैंड हुआ ढ़ेर, बनाया शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड,देखिए

नई दिल्ली: इंग्लैंड की धरती पर उसके खिलाफ खेलना और रन बनाना बड़ी बात मानी जाती है,क्योंकि यहां की पिच तेज होती है और एशियाई खिलाड़ियों के लिये खेलने में मुश्किलें होती हैं,इंग्लैंड पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान ने सम्मान जनक स्कोर बनाया जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह रहे लेफ्टी बल्लेबाज शान मसूद रहे।

कुवैत में जन्में शान मसूद ने बेहतरीन 159 रन की पारी खेली. और इस समय इंग्लिश मीडिया में ही नहीं, बल्कि समूचे विश्व में शान मसूद (Shan Masood) की इस बेहतरीन पारी की चर्चा है. दिग्गज क्रिकेटरों ने शान मसूद (Shan Masood) की इस पारी को जमकर सराहा है. दूसरे दिन पाकिस्तान 326 रन स्कोर बनाने में कामयाब रहा, तो शान मसूद (Shan Masood) ने इस शतकीय पारी से कई रिकॉर्ड अपने खाते में जमा किए।

बेहतरीन शतकीय पारी

पाकिस्तान की पारी का आकर्षण शान मसूद (Shan Masood) की मैराथन बल्लेबाजी रही. उन्होंने 470 मिनट तक क्रीज पर डटे रहकर 319 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों तथा दो छक्कों की मदद से 156 रन बनाये उन्होंने शादाब खान के साथ 105 रन की साझेदारी भी की .पहले सत्र में हालांकि वह काफी धीमा खेले. लंच ब्रेक के बाद मसूद और खान ने पहले पांच ओवर में 27 रन बनाये।

लामी बल्लेबाज शान मसूद के शतक और शादाब खान के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से अच्छा स्कोर बनाने के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से पाकिस्तान ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरूवार को इंग्लैंड पर दबाव बना लिया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाये जिसमें मसूद ने एक छोर संभालते हुए 156 रन का योगदान दिया. जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट 92 रन पर गंवा दिये और वह अभी भी पाकिस्तान से 234 रन पीछे है।

साल 1954 के बाद से पाकिस्तान के सिर्फ पांच ओपनर ही इंग्लैंड में शतक बना चुके हैं. इनमें से चार ऐसे रहे, जिन्होंने 150 के स्कोर को पार किया. शान मोहम्मद (Shan Mohammad) के अलावा इंग्लैंड में शतक जमाने वाले पाकिस्तानी ओपन मोहसिन खान (200), मुदस्सर नजर (124), आमिर सोहेल (205), सईद अनवर (176) हैं. शान मोहम्मद ने 24 साल बाद यह कारनामा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *