Video:सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर बागियों ने गिराई मिज़ाईल,मची हलचल ,देखिए

नई दिल्ली: सऊदी अरब से प्राप्त होरहे समाचार के अनुसार यमन के बागी ग्रुप हौथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब के अबहा हवाई अड्डे पर मिसाल गिरा दिया है,जिसके कारण हवाई अड्डे के आगमन हॉल में 26 नागरिक घायल होगए हैं। तुर्क अल-मल्की ने एक बयान में कहा कि घायल अलग-अलग राष्ट्रीयताओं के हैं, उनमें तीन महिलाएं हैं जो यमनी, सऊदी और भारतीय हैं और दो सऊदी बच्चे हैं जिन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।

इस घटना ने साबित कर दिया कि हौथी की मिसाइल क्षमताओं को नष्ट करने का गठबंधन का लक्ष्य विफल हो गया है, इस कार्यवाही के बाद अबहा एयरपोर्ट पहुंचने वाली और यहां से उड़ान भरने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया गया या उनका रूट बदल दिया गया।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि हमले में किस प्रकार की मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था। गठबंधन ने कहा कि हमले ने साबित कर दिया कि हौथियों के पास “ईरान से उन्नत हथियार” हैं। हौथी से जुड़े मासिरा टीवी ने बताया कि हवाई अड्डे को क्रूज मिसाइल से मारा गया था।

अल मल्की ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि गठबंधन सेना आगे के हमलों को अंजाम देने और मिलिशिया को रोकने के लिए तत्काल और समय पर उपाय करेगी। गठबंधन, जो यमन में ईरान-गठबंधन हाउथिस से लड़ रहा है, ने कहा कि वह इसके लिए “मजबुत” प्रतिक्रिया देगा।

यह हमला पिछले महीने राज्य के दो तेल-पंपिंग स्टेशनों पर एक सशस्त्र ड्रोन हमले के बाद हुआ है, जो हौथियों द्वारा किया गया था। सऊदी अरब ने ईरान पर हमले का आदेश देने का आरोप लगाया, तेहरान ने इनकार किया। एक हौथी सैन्य प्रवक्ता ने मंगलवार को धमकी दी थी कि चार वर्षों से यमन में सऊदी सैन्य गठबंधन से जूझ रहे समूह सऊदी अरब के हर हवाई अड्डे को निशाना बनाएंगे और आने वाले दिनों में और बड़े हमले होंगे।

बता दें कि अबहा सऊदी अरब में ‘असीर क्षेत्र’ की राजधानी है। यह दक्षिण-पश्चिमी सऊदी अरब के असिर नेशनल पार्क के पास, उपजाऊ ‘असीर पर्वत’ में समुद्र तल से 2,270 मीटर (7,450 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। अबहा की हल्की जलवायु इसे सउदी के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती है। अभा शहर मक्का से मात्र 448 किमी दुर है. सबसे बड़ी बात कि आभा शहर सउदी अरब की टुरिज्म की राजधानी मानी जाती है.

गौरतलब है कि मार्च 2015 में बढ़े एक संघर्ष से यमन तबाह हो गया, जब विद्रोहियों ने देश के पश्चिम के अधिकांश हिस्सों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्दराबुब मंसूर हादी को विदेश भागने पर मजबूर कर दिया। क्षेत्रीय शिया शक्ति ईरान, सऊदी अरब और आठ अन्य ज्यादातर सुन्नी अरब राज्यों द्वारा सैन्य रूप से समर्थित माने जाने वाले एक समूह के उदय से चिंतित हादी की सरकार को बहाल करने के उद्देश्य से एक हवाई अभियान शुरू किया। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि लड़ाई में कम से कम 7,000 नागरिक मारे गए हैं और 11,000 घायल हुए हैं, जिनमें 65% मौतें सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा हवाई हमलों के लिए हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *