303 सीट जीतने वाली बीजेपी की तरफ से जीता ये इकलौता मुस्लिम साँसद,जानिए कौन ?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिले प्रचण्ड बहुमत से अन्य राजनीतिक दलों में बड़ी खलबली मची हुई है,क्योंकि अन्य दलों को काफी नुकसान हुआ है,भाजपा को सबसे अधिक फायदा वेस्ट बंगाल में हुआ है।

अब वेस्ट बंगाल की विष्णुपुर लोक सभा सीट पर बीजेपी के सौमित्र खान चुनाव जीत गए। बिष्णुपुर बंगाल के प्रमुख संसदीय क्षेत्रों में से एक है और बंगाल की राजनीति के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण लोकसभा सीट है। पहले इसे विष्णुपुर के नाम से जाना जाता था। सौमित्र इसी साल टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए है।

सौमित्र खान 17वीं लोकसभा में भाजपा की ओर से अकेले मुस्लिम सांसद हैं। इसके अलावा एनडीए में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के महबूब अली कैसर एक अन्य मुस्लिम उम्मीदवार हैं जो बिहार की खगड़िया लोकसभा सीट से जीते हैं। बाकी 25 मुस्लिम सदस्य विपक्षी दलों से हैं।

इस बार 542 लोकसभा सीटों में से कुल 27 मुस्लिस सांसद चुनकर आए हैं, जबकि 16वीं लोकसभा में सिर्फ 22 थे।उत्तर प्रदेश से छह मुस्लिम सांसदों ने चुनाव जीता। 2014 के आम चुनावों में यूपी से कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार विजयी नहीं हुआ था। इन 6 में से 3 सपा के और 3 बीएसपी के हैं।

भारतीय संसद में सबसे ज्यादा मुसलमान सांसद 1980 में चुने गए थे। 1980 में 49 मुसलमान चुनकर संसद पहुंचे थे। 1984 के चुनावों में भी 45 मुसलमान सांसद चुने गए थे।1952 में जब पहली बार चुनाव हुए तो 25 मुसलमान संसद का हिस्सा बने थे।

यूपी के बाद पश्चिम बंगाल से 5 सांसद चुने गए हैं जिसमें चार का संबंध टीएमसी से है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और केरल से तीन-तीन सांसद चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं। बिहार और असम से दो-दो मुस्लिम सांसदों को कामयाबी मिली है। इसके अलावा एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *