मैच शुरू होने से पहले इमरान खान ने पाकिस्तान टीम को दी सलाह,भारत के बारे में देखिए क्या कहा ?

नई दिल्ली: भारत पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता वो रोमांचभरा होता है,इसको देखकर लोगों की सांस तक रुकने लगती हैं,काफी तनाव के बाद एक बार फिर दोनों टीमें विश्वनकप में एक दूसरे के सामने खड़ी हैं,मैच से कुछ देर पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके अपनी टीम को सन्देश दिया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी टीम को शुभकामनाएं देते हुए कुछ टिप्स भी दिए हैं. इमरान खान ने अपनी टीम को आगाह करते हुए लिखा कि आज के समय का क्रिकेट बदल चुका है. अगर मैदान में जीत दर्ज करनी है तो मानसिक शक्ति पर भरोसा करना होगा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘जब मैंने अपने करियर की शुरुआत की थी तब मुझे लगता था कि किसी भी टीम की जीत में 70% प्रतिभा और 30% मानसिक शक्ति का योगदान होता है. जब मैंने क्रिकेट छोड़ा तो मुझे लगा कि इसका अनुपात 50-50 का है, लेकिन अब मैं अपने दोस्त गावस्कर से सहमत हूं. आज के समय में किसी भी टीम की जीत 60% मानसिक शक्ति और 40% प्रतिभा से तय होती है.’

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे दोनों ही टीमें मानसिक दबाव में आ जाएंगी. ऐसे में जीत उसी टीम की होगी जो मानसिक रूप से अपने आपको जीत के लिए तैयार करके रखेगा. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान टीम भाग्यशाली है कि उनके पास सरफराज जैसा कप्तान है. आज उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है।

उन्होंने कहा कि हारने की सभी आशंकाओं को दिमाग से निकाल देना चाहिए, क्योंकि दिमाग एक समय में एक ही विचार को अपने जेहन में इकट्ठा करता है. हारने का डर एक नकारात्मक और रक्षात्मक रणनीति की ओर ले जाता है. जिसके बाद विरोधियों द्वारा की जा रही गलतियों से भी ध्यान हट जाता है. ऐसे में जरूरी है कि मैच में हर समय जीतने के बारे में सोचें।

इमरान ने अपने पांचवें और आखिरी ट्वीट में कहा कि भारत भले ही वर्ल्ड कप जीतने के प्रबल दावेदार हो लेकिन हारने के डर को अपने दिमाग से निकाल दें. बस अपना सर्वश्रेष्ठ दें और आखिरी गेंद तक लड़ें. इसके बाद जो भी हो, उसे सच्चे खिलाड़ियों की तरह स्वीकार करें. देश की दुआएं आप सभी के साथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *