बिहार के विधानसभा चुनाव में बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी ओवैसी की Aimim,लोकसभा में किया शानदार प्रदर्शन,देखिए

नई दिल्ली: ऑल इण्डिया मजलिस ऐ इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने तीन राज्यों की तीन सीटों पर चुनाव लड़ा है,जिसमें से 2 सीट पर शानदार कामयाबी हासिल करी है,ओवैसी की पार्टी ने हैदराबाद और औरंगाबाद लोकसभा सीट जीत दर्ज करी है जबकि बिहार में हार के सामना करना पड़ा है।

Aimim ने महागठबंधन का गणित बिगाड़ सकती है. खासकर मुसलमानों के वोट बैंक पर अपना हक समझने वाली आरजेडी और कांग्रेस को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसका अंदाजा लोकसभा चुनाव में पार्टी को वोट से पता चलता है. ओवैसी की पार्टी बिहार में केवल एक लोकसभा क्षेत्र किशनगंज से चुनाव लड़ी और जबरदस्त टक्कर दी।

हालांकि किशनगंज में वो तीसरे नंबर पर रही लेकिन किशनगंज लोकसभा की 6 विधानसभा में से 2 पर उसकी अच्छी खासी बढ़त रही. माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी बिहार में अपना खाता खोल सकती है।

Aimim के अध्यक्ष असदउद्दीन पार्टी इस प्रदर्शन से उत्साहित हैं और माना जा रहा है कि अगले साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी सीमांचल के सभी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. एआईएमआईएम की पहली धमक बिहार में 2015 के विधानसभा चुनाव में देखने को मिली थी तब ओवैसी ने सीमांचल की 7 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. हालांकि तब पार्टी का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था. किशनगंज देश का वो जिला है जहां 70 फीसदी आबादी अल्पसंख्यकों की है और ओवैसी की काफी दिनों से इस इलाके में अपनी पैठ बनाने की मंशा रही है।

Aimim ने बिहार की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़कर अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई. किशनगंज बिहार का एक मात्र लोकसभा क्षेत्र था जहां जबरदस्त त्रिकोणीय मुकाबला हुआ. हालांकि इस मुकाबले को कांग्रेस ने लगभग 20 हजार मतों से जीत लिया, लेकिन शुरुआत में मुकाबला जेडीयू और एआईएमआईएम के बीच ही मुकाबला दिखा लेकिन बाद में कांग्रेस ने जेडीयू को मात देकर बाजी मार गई. ओवैसी की पार्टी तीसरे नम्बर पर रही।

आकड़ों की बात करें तो किशनगंज की 6 विधानसभा क्षेत्र में से दो पर ओवैसी की पार्टी की अच्छी लीड रही. कोचाधामन और बहादुरगंज विधानसभा में वो कांग्रेस और जेडीयू से आगे रही. कोचाधामन विधानसभा में कांग्रेस को 36984, जेडीयू को 38721 जबकि एआईएमआईएम को 68242 वोट मिले इसी तरह बहादुरगंज विधानसभा में कांग्रेस को 44350, जेडीयू को 51970 और एआईएमआईएम को 67545 मत प्राप्त हुए. यानी मोदी लहर में भी पार्टी ने किशनगंज में शानदार प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *