फिलिस्तीन के खिलाफ वोट करने पर इज़राईल के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी को कही बड़ी बात,देखिए

नई दिल्ली:सँयुक्त राष्ट्र में भारत ने पहली बार इज़राइलके पक्ष में वोटिंग करी है,इस पर इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजरायल ने एक फलस्तीनी समूह को पर्यवेक्षक का दर्जा न दिए जाने का प्रस्ताव रखा था, जिसका भारत ने समर्थन किया था।

भारत ने अपने पिछले रुख से हटते हुए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) में फलस्तीनी गैर सरकारी संगठन शहीद को पर्यवेक्षत का दर्जा न दिए जाने के इजरायल के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया था। इजरायल का कहना है कि इस संगठन ने हमास के साथ अपने संबंध स्पष्ट नहीं किए है।

यह मतदान छह जून को हुआ था। इसके करीब एक सप्ताह बाद नेतन्याहू ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को शुक्रिया कहा। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘संयुक्त राष्ट्र में इजरायल का साथ देने और उसके साथ खड़े रहने के लिए नरेंद्र मोदी का शुक्रिया, भारत का शुक्रिया।’ यह पहला मौका है जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में किसी प्रस्ताव पर मतदान किया है।

संयुक्त राष्ट्र में ईसीओएसओसी मतदान के दौरान अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और कनाडा ने इजराइल के पक्ष में मतदान किया जबकि चीन, रूस, सऊदी अरब, पाकिस्तान और अन्य ने इसके खिलाफ मतदान किया। फलस्तीनी समूह ने संयुक्त राष्ट्र में पर्यवेक्षक का दर्जा हासिल करने का प्रस्ताव 28-14 मतों से खारिज हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *