प्रधानमंत्री मोदी को खूबसूरत मुस्लिम देश देगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान” निशान इज़्ज़ुद्दीन” देखिए

नई दिल्ली: भारतीय प्रधानमंत्री दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी दो दिवसीय विदेश यात्रा पर मालदीव पहुँचे हैं जहाँ उन्हें मालदीव सरकार की तरफ से सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ दिया जायेगा, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को यह घोषणा की।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने एक ट्वीट में कहा, “राष्ट्रपति सोलिह ने विदेशी गणमान्य लोगों को दिए जाने वाले देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम की घोषणा की है। प्रधानमंत्री को शनिवार निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया जायेगा। नमस्कार, स्वागतम।” पीएम मोदी शनिवार से मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे।

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत और श्री मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है।

वहीं विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मालदीव एवं श्रीलंका की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए संवाददाताओं से कहा कि सोलिह ने भारत से आग्रह किया है कि वह मालदीव की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाने के बारे में मदद करे। उन्होंने कहा कि इस बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का एक दल हाल ही में माले हो कर आया है।

गोखले ने कहा कि भारत माले में एक क्रिकेट स्टेडियम मालदीव को दिए गये आसान ऋण की राशि में से बनाएगा। इसके अलावा खिलाड़यिों, अंपायरों, रेफरियों और कोचों के चयन तथा उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था में भी भारत मदद करेगा। इसके अलावा भारत ने मालदीव को क्रिकेट की किट उपलब्ध करायीं हैं। प्रधानमंत्री मोदी आठ एवं नौ जून को मालदीव की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं। इससे पहले अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाने में भी भारत ने मदद की थी।

शनिवार को मालदीव और श्रीलंका की दो दिन की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी मालदीव और श्रीलंका यात्रा से पता चलता है कि भारत अपने पडोसियों को कितना महत्व देता है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “आठ और नौ जून को मैं मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर जाऊंगा।

इन यात्राओं से पता चलता है कि हम ‘पडोसी पहले’ की नीति को कितना महत्व देते हैं और समुद्री पडोसियों के साथ संबंधों को और मजबूत बनायेंगे। मालदीव की यात्रा का निमंत्रण देने के लिए मैं राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह को धन्यवाद देता हूं। मुझे नवम्बर 2018 में मालदीव में उद्घाटन समारोह में शामिल होने का अवसर मिला था। मालदीव को भारत एक मूल्यवान साझीदार के रूप में देखता है और हमारे परस्पर गहरे ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक संबंध हैं।”

श्रीलंका में पिछले ईस्टर के दौरान हुए भयावह आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए उन्होंने कहा,“सभी भारतीय दर्दनाक हादसे को झेलने वाले श्रीलंकावासियों के साथ मजबूती से खड़े हैं। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम श्रीलंका का पूरी तरह समर्थन करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *